What is organic search results














What is organic search results
 what is Organic search results

Organic search results CTR (Click-Through Rate) वह प्रतिशत है जो वेबसाइट के लिए ऑर्गेनिक खोज परिणामों में एक निश्चित शब्द, वाक्यांश, या पृष्ठ के लिए जो प्रयोगकर्ता खोज करते समय इस परिणाम पर क्लिक करते हैं। इसका फार्मूला निम्नलिखित होता है:

Organic Search CTR = (एक निश्चित शब्द, वाक्यांश, या पृष्ठ पर क्लिक करने वालों की संख्या ÷ उपलब्ध खोजों की संख्या) x 100%

यह प्रतिशत वेबसाइट परिणामों के स्थान के आधार पर विभिन्न हो सकता है। जिस तरह के स्थानों में आपका संगठन दिखता है, उससे भी इस प्रतिशत पर प्रभाव पड़ता है।

एक उदाहरण के रूप में, यदि आपकी वेबसाइट के लिए एक शब्द की खोज करने पर 100 खोज परिणाम होते हैं और उसमें से 10 लोग आपकी वेबसाइट पर क्लिक करते हैं, तो आपकी वेबसाइट के लिए उस शब्द के लिए organic search CTR 10% होगा।

Organic search ctr कैसे काम करता है

Organic search results CTR (Click-Through Rate) वेबसाइट या वेब पेज के लिए ऑर्गेनिक खोज परिणामों में प्रत्यक्ष ट्रैफिक जेनरेट करता है। जब एक उपयोगकर्ता एक शब्द, वाक्यांश, या पृष्ठ के लिए ऑर्गेनिक खोज करता है, तो उन्हें वेबसाइटों और पेजों की एक सूची प्रदर्शित होती है।

इस सूची में सबसे ऊपर वह वेबसाइट दिखाई देती है जो सबसे अधिक मिलान उपयोगकर्ताओं को उनकी खोज के संदर्भ में प्रदर्शित कराती है। जब उपयोगकर्ता इसे क्लिक करते हैं, वह वेबसाइट खुलता है और इससे ऑर्गेनिक ट्रैफिक जेनरेट होता है।

Organic search CTR का प्रतिशत जितना अधिक होगा, उतना ही अधिक उपयोगकर्ताओं का ट्रैफिक उत्पन्न होगा और वेबसाइट या पेज का योगदान बढ़ेगा। इसलिए, एक अच्छा Organic search CTR वेबसाइट या पेज की अधिकतम दृश्यता के साथ-साथ उनकी अधिकतम दृश्यता को बढ़ाने में मदद करता है।

एक अच्छा Organic search CTR प्राप्त करने के लिए, आपको अपने खोज परिणामों में अधिक दिखने की आवश्यकता होती है।

        Organic search ctr के लाभ

यह विज्ञापन की तुलना में कम खर्च करने का सुझाव देता है: यदि आपका Organic Search CTR अच्छा होता है, तो आपको अपनी वेबसाइट पर अधिक ट्रैफिक प्राप्त करने के लिए विज्ञापन खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।

यह आपकी वेबसाइट का विश्वसनीयता बढ़ाता है: Organic Search CTR का उच्च होना आपकी वेबसाइट के लिए विश्वसनीयता बढ़ाता है, जिससे आपके उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट और उसकी सेवाओं में अधिक विश्वास रखते हैं।

यह आपकी वेबसाइट का रैंकिंग बढ़ाता है: Organic Search CTR का उच्च होना आपकी वेबसाइट को खोज में ऊपर लाने में मदद करता है। जब आपका वेबसाइट अधिक क्लिक प्राप्त करता है, तो यह गूगल के एल्गोरिथम के लिए संकेत होता है कि आपकी वेबसाइट और उसकी सामग्री उपयोगकर्ताओं के लिए अधिक महत्वपूर्ण है। इससे आपके वेबसाइट का रैंकिंग बढ़ता है।

यह आपके उपयोगकर्ताओं को आकर्षित करता है: Organic Search CTR के अच्छे होने से आपकी गुगल में रैंकिंग अधिक होने की संभावना बढती है।


अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद है तो हमारे ब्लॉग को लाइक, कमेंट, और शेयर करना ना भूले                                                  

                                                 Thanks


  1. Shopify apps se paise kaise kamaye?
  2. Commission junction se paise kaise kamaye?
  3. Bigcommerce affiliate programme se paise kaise kamaye?
  4. Clickbank affiliate marketplace se paise kaise kamaye?
  5. Hostinger affiliate se paise kaise kamaye?                                                                                       

श्यामसुंदर पाठराबे इस ब्लॉग के लेखक हैं। उन्होंने बीकॉम में ग्रेजुएशन की डिग्री भी पूरी की है। उन्हें ब्लॉग्गिंग और डिजिटल मार्केटिंग का शौक है।

 





















टिप्पणियाँ

इस ब्लॉग से लोकप्रिय पोस्ट

How to grow instagram page organically?

Blog par traffic kaise laye